शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमIndia Newsअग्निपथ पर सरकार का नया फैसलाः CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों...

अग्निपथ पर सरकार का नया फैसलाः CAPF और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण, आयु सीमा में भी छूट

नई दिल्ली। अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को लेकर देश के अलग-अलग शहरों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों (Agneepath Ccheme Protest) के बीच शनिवार को गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) ने बड़ा ऐलान किया। गृह मंत्रालय (Ministry Of Home Affairs) ने अग्निवीरों (Agniveer) के लिए केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में भर्ती के लिए 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया। साथ ही दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 साल की छूट दी गई। इसके अलावा अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 साल की छूट होगी।

अग्निवीरों को रिटायर्डमेंट के बाद सस्ता लोन मिलेगा: राजनाथ

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ऐलान किया है कि अग्निवीरों को रिटायर्डमेंट के बाद सस्ता लोन दिया जाएगा और सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी। ये युवा आजीवन अग्निवीर कहलाएंगे। ट्रेनिंग क्वालिटी से समझौता नहीं किया जाएगा। इधर, सुप्रीम कोर्ट में अग्निपथ को लेकर जनहित याचिका दायर की गई है। याचिका में अग्निपथ योजना की समीक्षा के लिए एक्सपर्ट पैनल के गठन और अग्निपथ को लेकर हुई हिंसा की एसआईटी से जांच कराने की मांग की गई है।

इन भर्तियों में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

पहले बैच की आयु सीमा बढ़ाने की ताजा घोषणा केंद्र की ओर से अग्निपथ योजना के लिए आयु सीमा में एकमुश्त छूट देने की घोषणा के एक दिन बाद ही आई है। सशस्त्र बल अगले हफ्ते से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरू करेंगे। विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा और उम्मीदवार अग्निवीर का पहला बैच बनने के लिए आवेदन कर सकेंगे। अग्निपथ योजना संबंधी विरोध प्रदर्शनों ने भी देश की शांति भंग कर दी है। देश के कई राज्यों में योजना को लेकर हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। इससे पहले अग्निपथ योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दूरदर्शी निर्णय बताते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि सशस्त्र बलों के लिए नई भर्ती योजना युवाओं को एक उज्ज्वल भविष्य प्रदान करेगी। अमित शाह ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत प्रशिक्षित युवा राष्ट्र की सेवा और सुरक्षा में अधिक योगदान देंगे। साथ ही अमित शाह ने बताया था कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए विस्तृत योजना चल रही है।

अर्धसैनिक बलों के 73,000 से अधिक पद खाली

वर्तमान में अर्धसैनिक बलों के पांच विंग सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), शास्त्र सीमा बल (एसएसबी), और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा फोर्स (सीआईएसएफ) में 73,000 से अधिक पद खाली हैं।

यह भी पढ़े :- सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ योजना’ का ऐलान, जानिए सरकार का नया सिस्टम

यह भी पढ़े :- मोदी सरकार का बड़ा दांव, डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments