रविवार, नवम्बर 27, 2022
Advertisement
होमIndia News7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जुलाई में इतना...

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जुलाई में इतना बढ़ सकता है DA

नई दिल्ली। देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स की एकबार फिर किस्मत चमकने जा रही है। महंगाई के असर की भरपाई के लिए केंद्र सरकार 7वें वेतन (7th Pay Commission) आयोग के तहत अपने कर्मचारियों के डीए में एक और बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आधार पर डीए और डीआर को आमतौर पर जनवरी और जुलाई में साल में दो बार संशोधित किया जाता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्र 1 जुलाई को सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और डीए बढ़ोतरी लागू करने की संभावना है।

कितना डीए बढ़ोतरी की है उम्मीद?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार जुलाई में डीए 5 फीसदी तक बढ़ाने पर विचार कर सकती है। इसका मतलब है कि रिपोर्ट की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 39 फीसदी डीए मिलेगा। जनवरी और फरवरी में एआईसीपीआई क्रमशः 125.1 और 125 था, जबकि मार्च में यह बढ़कर 126 हो गया। अप्रैल में एआईसीपीआई बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण बढ़कर 127.7 हो गया। अब, अगर एआईसीपीआई उस स्तर पर बना रहता है, तो डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है।

अप्रैल में सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत पर रही। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को उनके मूल वेतन पर 34 प्रतिशत डीए मिलता है। अगर डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी लागू की जाती है, तो उन्हें उनके मूल वेतन के ऊपर 39 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने वाला है। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाता है, जबकि पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) दी जाती है। सरकार ने इस साल मार्च में डीए को संशोधित किया था, जो तब 3 प्रतिशत बढ़कर एक कर्मचारी के मूल वेतन का 34 प्रतिशत हो गया था। यह बढ़ती कीमतों के कारण किया गया था, और केंद्र सरकार ने महंगाई दर की भरपाई के लिए डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की।

ऐसे होती है डीए की गणना

वित्त विभाग के नोटिस के अनुसार, यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो उसे अप्रैल में लागू की गई नवीनतम बढ़ोतरी के बाद 6,120 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। पहले 31 फीसदी डीए की दर से कर्मचारी को 5,580 रुपये डीए मिल रहा था। इसका मतलब यह होगा कि ताजा डीए बढ़ोतरी के बाद 540 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अगर डीए में और 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है, यानी अगर कर्मचारी को 18,000 रुपये के मूल वेतन पर 39 फीसदी डीए मिलता है, तो डीए 7,020 रुपये होगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी लागू की जाती है तो सैलरी में 900 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

यह भी पढ़े :- भारत का वो रहस्यमयी किला जिसके खजाने से आज तक नहीं उठा पर्दा!

यह भी पढ़े :- Indian Railways Facts : भारत के सबसे छोटे और बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन, क्या जानते हैं आप

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments