गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
Advertisement
होमIndia News5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए कैबिनेट मंजूरी, जानिए क्या होंगे इसके...

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए कैबिनेट मंजूरी, जानिए क्या होंगे इसके फायदे

नई दिल्ली। लंबे समय से टेलीकाॅम कंपनियां 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी का इंतजार कर रही थी। मोदी सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पर मोहर लगा दी है। कैबिनेट की हुई बैठक में इसका फैसला किया गया है। टेलीकाॅम विभाग की तरफ से जल्द आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सरकार की तरफ जारी बयान में कहा गया है कि 72 गिगा हर्टज के स्पेक्ट्रम की नीलामी 20 साल के लिए की जाएगी। बता दें, 5G की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा होगी।

अगले साल तक शुरू होगी 5जी सर्विस

हालांकि, अभी देश में 5G सर्विस शुरू करने की तारीख तय नहीं की गई है। लेकिन सरकार के मेंडेट के हिसाब से 5G स्पेक्ट्रम की बोली जुलाई के अंत तक संभव है। इस ऑक्शन में टेलीकाॅम सेक्टर के तीन बड़े प्लेयर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के शामिल होने की संभावना है। जो भी कंपनी स्पैक्ट्रम खरीदती है उसको 6 महीने से 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी ही होगी।

कई टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं, ऐसे में वह स्पैक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते है। ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्पेक्ट्रम नीलामी का दूरसंचार विभाग का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। इसके तहत जनता और उद्यमों को 5जी सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए सफल बोलीदाताओं को स्पेक्ट्रम आवंटित किया जाएगा। नीलामी लगाने वाले के पास 10 साल के बाद स्पेक्ट्रम को सरेंडर करने का भी विकल्प रहेगा। सरकार 20 वर्ष की वैधता वाले कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की जुलाई माह के अंत तक नीलामी करेगी। इसके अलावा विभिन्न निम्न, मध्यम और उच्च फ्रिक्वेंसी बैंड के लिए भी स्पेक्ट्रम नीलामी की जाएगी।

इसमें कहा गया, ’सफल बोलीदाताओं को अग्रिम भुगतान करने की कोई अनिवार्यता नहीं होगी, ऐसा पहली बार हो रहा है। स्पेक्ट्रम के लिए भुगतान 20 बराबर सालाना किस्तों में किया जाएगा और ये अग्रिम किस्तें प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में देनी होगी।

सबसे पहले इन 13 शहरों में 5जी सर्विस हो सकती है शुरू.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 13 शहरों में दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, चेन्नई, गुड़गांव, अहमदाबाद, गांधीनगर, जामनगर, गुरुग्राम, लखनऊ, कोलकाता और हैदराबाद में शुरू हो सकती है।

5जी के शुरू होने से लोगों को होंगे ये फायदे

यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
यूट्यूब पर वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके चलेगा।
वॉट्सऐप कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी के आने से बड़ा बदलाव होगा।
2जीबी की फिल्म करीब 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।
5जी आने से इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम को कनेक्ट करना आसान होगा।
कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।

यह भी पढ़े :- सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ योजना’ का ऐलान, जानिए सरकार का नया सिस्टम

यह भी पढ़े :- मोदी सरकार का बड़ा दांव, डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments