शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
Advertisement
होमEntertainment News300 साल में पहली बार मिला सबसे बड़ा डायमंड! अंगोला में खोजा...

300 साल में पहली बार मिला सबसे बड़ा डायमंड! अंगोला में खोजा गया 170 कैरेट का दुर्लभ गुलाबी हीरा

जोहान्सबर्ग। पृथ्वी पर विभिन्न प्रकार की दुर्लभ वस्तुएं पाई जाती हैं। लेकिन इस बार ऐसा दुर्लभ गुलाबी हीरा खोजा गया है, जिसे 300 साल में मिला पहला सबसे बड़ा हीरा माना जाता है। यह दुर्लभ गुलाबी हीरा मध्य अफ्रीकी देश अंगोला में खोजा गया था। यह अब तक मिला सबसे बड़ा हीरा है। यह 170 कैरेट का है। ऑस्ट्रेलियाई साइट ऑपरेटर ने बुधवार को इसकी घोषणा की। लुकापा डायमंड कंपनी ने इसका नाम ‘लुलु रोज’ रखा है। अंगोला में उत्तर-पूर्वी खदान से मिला दुर्लभ हीरा ऐसे गुलाबी हीरे बाजार में काफी ऊंचे दामों पर बिकते हैं। गौरतलब है कि 2017 में हांगकांग में एक नीलामी में 59.6 कैरेट का पिंक स्टार 712 मिलियन डॉलर में बिका था। यह अब तक का सबसे महंगा हीरा बिका है।

अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमेंटिनो अज़ेवेदो ने कहा, “लुलु से बरामद यह आश्चर्यजनक गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक नई पहचान देगा।” बताया जा रहा है कि इसकी कीमत काफी ज्यादा होने वाली है। हालांकि इसकी असली कीमत तभी पता चलेगी जब हीरे को काटकर पॉलिश किया जाएगा। आपको बता दें कि हीरे को काटने और चमकाने के बाद उसका वजन 50 प्रतिशत कम हो जाता है। 59.6 कैरेट का पिंक स्टार 2017 में हांगकांग की नीलामी में 71.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बिका। यह अब तक का सबसे महंगा हीरा बिका है।

यह भी पढ़े :- Bride Groom Tanker Wedding : पानी के टैंकर पर सवार हुए दूल्हा-दुल्हन, वजह जानकर आप भी करेंगे सलाम, देखें वीडियो

जानिए क्या है हीरा बेचने की प्रक्रिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंगोला की सरकारी हीरा ट्रेडिंग फर्म सोडियम द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय टेंडर के जरिए हीरा बेचा जाएगा। लुलु रोज़ के सही मूल्य की सराहना करने के लिए हीरे को काटना और पॉलिश करना पड़ता है। इसी तरह के गुलाबी हीरे पहले भी ऊंचे दामों पर बेचे जा चुके हैं।

यह भी पढ़े :- ये क्या! इंद्र देवता से गुस्सा हुआ युवक, भगवान के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments