शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
Advertisement
होमSports Newsकॉमनवेल्थ गेम्स का 10वां दिन: बॉक्सिंग में नीतू-अमित ने जीता गोल्ड, महिला...

कॉमनवेल्थ गेम्स का 10वां दिन: बॉक्सिंग में नीतू-अमित ने जीता गोल्ड, महिला हॉकी टीम को कांस्य, सिंधु भी फाइनल में पहुंची

बर्मिंघम। बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स के दसवें दिन रविवार को भारत को बॉक्सिंग का दूसरा गोल्ड मिल गया है। नीतू (48 Kg) के तुरंत बाद अमित पंघाल ( 51 Kg) ने देश को गोल्ड दिलाया। फाइनल में नीतू ने इंग्लैंड की डेमी जेड को 5-0 से हराते हुए बॉक्सिंग का पहला गोल्ड जीता। तो अमित ने इंग्लैंड के मैक्डोनाल्ड को 5-0 से परास्त कर दिया। मौजूदा सीजन में भारत के 15 गोल्ड हो गए हैं। टैली में उसके मेडल्स की कुल संख्या 43 हो गई है। भारत के हिस्से 11 सिल्वर और 17 ब्रॉन्ज भी आए हैं।

भारत के पदक विजेता

15 स्वर्णः मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पावर लिफ्टिंग), बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया, रवि दहिया, विनेश फोगाट, नवीन, भाविना (पैरा टेबल टेनिस), नीतू घणघस, अमित पंघाल
11 रजतः संकेत सरगर, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका, अविनाश साबले, पुरुष लॉन बॉल टीम
17 कांस्यः गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल, जैस्मिन, पूजा गहलोत, पूजा सिहाग, मोहम्मद हुसामुद्दीन, दीपक नेहरा, रोहित टोकस, महिला हॉकी टीम

महिला हॉकी : भारतीय टीम रोमांचक मुकाबला जीती

वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इतिहास रच दिया। पेनल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड महिला टीम को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत की महिला टीम ने पूरे समय में मैच 1-1 से समाप्त होने के बाद ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता। भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता पुनिया ने चार में से तीन गोल बचाए और 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की महिला टीम ने शूटआउट में गत चैंपियन न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

बॉक्सिंग : अमित ने भी दिलाया स्वर्ण

बॉक्सिंग में पुरुषों के 48-51 किग्रा भारवर्ग में अमित पंघाल ने भी स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने इंग्लैंड के किआरन मैकडोनाल्ड को 5-0 हराया और बॉक्सिंग में आज देश को दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है।

बैडमिंटन : पीवी सिंधु ने फाइनल में बनाई जगह

इधर, पीवी सिंधु बैडमिंटन का पहला मेडल पक्का कर लिया है। उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में सिंगापुर की जिया मिन यो को 21-19, 21-17 से हराया। थोड़ी देर से किदांबी श्रीकांत का मैच शुरू होगा।

बॉक्सिंग : नीतू ने स्वर्ण पदक जीता

बॉक्सिंग में महिलाओं के 45-48 किग्रा भारवर्ग में नीतू घणघस ने स्वर्ण पदक जीत लिया है। उन्होंने फाइनल मैच में इंग्लैंड की डेमी जाडे को 5-0 से हराया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह भारत का 14वां स्वर्ण पदक है।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular

Recent Comments